BAED02

शिक्षार्थी अवबोध
Year / Semester: 
1st Year
Objective: 

विद्यार्थियों को शिक्षा एवं मनोविज्ञान के अंतर सम्बन्‍ध की जानकारी प्रदान करना। मनोवैज्ञानिक सिद्धान्‍तों का शिक्षा पर प्रभाव के विषय में विस्‍तृत जानकारी प्रदान करना। शिक्षण अधिगम को मनोवैज्ञानिक सिद्धान्‍तों के प्रयोग से प्रभावशाली बनाने हेतु जानकारी प्रदान करना। विशिष्‍ट आवश्‍यकताओं वाले बालकों की सम्सयाओं व आवश्यकताओं के बारे मे जानकारी प्रदान करना

Credits: 
6

शिक्षा मनोविज्ञान- अर्थ, प्रकृति क्षेत्र एवं उपयोगिता, अभिवृद्धि एवं विकास: अर्थ, विशेषताऍ और प्रभावित करने वाले कारक, बालक का शारीरिक एवं गामक विकास, पियाजे के अनुसार बालक का ज्ञानात्‍मक विकास, सामाजिक एवं संवेगात्‍मक विकास- प्रक्रिया एवं परिवर्तन, अधिगम का अर्थ, प्रत्‍यय, स्‍वरूप और प्रकार, अधिगम के सिद्धान्‍त, अधिगम अन्‍तरण, गने द्वारा प्रतिपादित अधिगम-अनुक्रम, व्‍यक्तित्‍व का निर्माण एवं विकास , व्‍यक्तित्‍व के गुण, प्रकार व प्रभावित करने वाले कारक, वैयक्तिक विभिन्‍नताऍ: संकल्‍पना, प्रकृति एवं विशेषताऍ, प्रकार, क्षेत्र, कारण, मापन विधियॉ, बुद्धि की अवधारणा एवं बुद्धि के सिद्धान्‍त, अभिप्रेरणा- संकल्‍पना तथा अधिगम पर प्रभाव, विशिष्‍ट आवश्‍यकताओं वाले बालक, श्रवण व दृष्टिदोषयुक्‍त बालक, प्रतिभाशाली व पिछड़े बालक तथा बाल अपराधी बालक, बालकों का निर्देशन एवं परामर्श, समायोजन , सृजनात्‍मकता

Suggested Readings: 

1. शिक्षा मनोविज्ञान: S. Bhatnagar
2. शिक्षा मनोविज्ञान : P.D.Pathak
3. शिक्षा मनोविज्ञान : S.S. Mathur
4. शिक्षा मनोविज्ञान: S.K. Mangal