BAED01

शिक्षा अवबोध
Year / Semester: 
1st Year
Objective: 

शिक्षा के गहन व व्यापक सम्‍प्रत्‍यय से अवगत कराना भारतीय शिक्षा की ऐतिहासिक पृष्‍ठभूमि से विद्यार्थियों को अवगत कराना, भारत के पूर्व-स्वतंत्रता व स्वतंत्रता के पश्चात के काल के विभिन्न शैक्षिक आयोगों एवं समितियों की संस्तुतियों से विद्यार्थियों को अवगत कराना

Credits: 
6

शिक्षा सम्‍प्रत्‍यय तथा अर्थ, शिक्षा के लक्ष्‍य, प्रवृत्तियॉ , शिक्षा के अभिकरण: औपचारिक, अनौपचारिक निरौपचारिक, शिक्षा को प्रभावित करने वाले कारक, शिक्षा की ऐतिहासिक पृष्‍ठभूमि, शिक्षा के राष्‍ट्रीय लक्ष्‍य, वुड का- घोषणा पत्र 1854, हण्‍टर कमीशन 1882 , भारतीय विश्‍वविद्यालय आयोग (1902), हर्टाग समिति, साजेण्‍ट रिपोर्ट 1944, कलकत्‍ता विश्‍वविद्यालय-आयोग (सैडलर कमीशन), वर्धा शिक्षा योजना , विश्‍वविद्यालय शिक्षा आयोग, (1948-1949) , माध्‍यमिक शिक्षा आयोग, (1952-1953), कोठारी कमीशन (1964-1966) , राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति-1986 एवं क्रियान्‍वयन कार्यक्रम-1902 , राष्‍ट्रीय ज्ञान आयोग एवं शिक्षा का अधिकार अधिनियम

Suggested Readings: 

1. शिक्षा के दार्शनिक एवं समाजशास्त्रीय सिद्धांत- एन. आर. स्वरूप सक्सैना
2. भारतीय शिक्षा और उसकी सम्सयाएं- पी.डी. पाठक