MAED08

अध्यापक शिक्षा
Programme: 
M. A. Education
Year / Semester: 
2nd Year
Objective: 

विद्यालयों में प्रशिक्षित अध्‍यापकों को उपलब्‍ध कराने हेतु प्रशिक्षण पाठ्यक्रम से भावी शिक्षकों को परिचित कराना। सूचना एवं प्रोद्यागिकी का समुचित उपयोग कर प्रभावशाली ढंग से शिक्षण कार्य करने हेतु भावी शिक्षकों को प्रशिक्षित करना।

Credits: 
8

शिक्षक शिक्षा का अर्थ्, प्रकृति एवं संकल्पना,अधिगमकर्ताओं की आवश्यकताएँ, शैक्षिक प्रणाली और अध्यापक शिक्षा, ब्रिटिशकाल एवं स्वातंत्रोत्तर भारत काल में शिक्षक-शिक्षा का विकास,शिक्षक शिक्षा के उददेश्य एवं राष्टीय नीतियां,शिक्षक शिक्षा की संरचना - स्तर एवं प्रकार,अध्यापक प्रशिक्षण की कुछ प्रमुख विशेक्षतायें- सार्थकता, लचीलापन, एकीकरण और अंतर्विषयता,प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर के लिए अध्यापक शिक्षा के पाठयक्रम की प्रकृति व संकल्पना,राष्ट्रीय शिक्षा के राज्य स्तरीय उनके उददेश्य, शिक्षक शिक्षा के राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर के अभिकरण,शिक्षक शिक्षा के राज्य स्तरीय अभिकरण,व्यावसायिक संगठन तथा उनके उददेश्य,शिक्षक और शिक्षक प्रशिक्षकों की अनवरन शिक्षाः संकल्पना, पद्धति, महत्व, तकनीकिया एवं मूल्यांकन,शिक्षक शिक्षा प्रशिक्षकों की अनवरन शिक्षाः संकल्पना, पद्धति, महत्व, तकनीकिया एवं मूल्यांकन,शिक्षक शिक्षा के मापदण्ड, प्रवेश नीतियां व चयन प्रक्रिया, प्रशिक्षकों का व्यावसायिक विकासः सेवा पूर्व तथा सेवाकालीन कार्यक्रम,शिक्षक प्रशिक्षण सस्थाओं में प्रशासनिक मुददे,शिक्षक शिक्षाः प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर पर नियोजन, वित्तीय प्रबंधन तथा नियंत्रण,केन्द्र सरकार, राज्य सरकार तथा स्वैच्छिक संगठनों की शिक्षा नियोजन (परियोजना) एवं वित्तीय प्रबंधन व्यवस्था में भूमिका, शिक्षक शिक्षा में शोध की प्रकृति प्रासंगिकता, क्षेत्र, समस्याएं एवं प्रवृत्तियाँ,उच्च माध्यमिक तथा माध्यमिक स्तर की शिक्षक शिक्षा में नवाचारित अभ्यास एवं विदेशों में नवाचार

Suggested Readings: 
  1. Development of Education in India : A. Bisas and J.C. Agarwal
  2. Teacher Education in India :L.C. Singh
  3. Becoming Better Teacher: B.K. Passi
  4. भारतीय शिक्षा का विकास: एस0पी0 गुप्ता
  5. शिक्षनण एवं अधिगम के आधारभूत तत्व: आर0अस0शुक्ला