CCSM02

प्रबन्‍धकों के लिये विपणन
Code: 
CCSM02
Year / Semester: 
Six Months Course
Objective: 

पाठ्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को औद्योगिक कार्य क्षेत्र में विपणन कार्यो के प्रभावी प्रबन्धन के लिए ज्ञान और कौशल से युक्त करना है।

Credits: 
8

विपणन एक परिचय, विभिन्न अर्थव्यवस्थओं में वस्तुओं और सेवाओं का विपणन, बाजार विभक्तीकरण, विपणन अनुसंधान, उपभोक्ता व्यवहार के निर्धारक, उपभोक्ता व्यवहार के निर्धारक, उपभोक्ता का क्रय व्यवहार, उत्पाद तथा उत्पाद जीवन चक्र, बण्डिंग और पैकजिंग निर्णयन, मूल्य निर्णय, विपणन संचार, विज्ञापन प्रबन्ध एवं निर्णय, वैयक्तिक विक्रय और संवर्द्धन निर्णय, विक्रय पूर्वानुमान एवं वितरण माध्यम, विक्रय सेविवर्ग प्रबन्ध, विपणन विकास और जन नीति

Suggested Readings: 
  1. Marketing Management-Philp kotler, Pearson Education
  2. Marketing Management-Shh Kazmi, Excel Books Rao, Deep & Deep pub.