JMC06

पत्रकारिता के प्रकार विज्ञापन और जन सम्पर्क
Code: 
JMC06
Year / Semester: 
2nd Semester
Objective: 

कुछ विद्धानों का कहना है कि विज्ञापन पत्रकारिता व जनसंचार माध्यमों की बैकबोन है। आजकल पत्रकारिता जगत में जो क्रांति आयी है उसमें विज्ञापन का बहुत बड़ी भूमिका है। समाचार पत्र-पत्रिकाओं व अन्य जनसंचार माध्यमों (टी.वी., रेडियो) के लिए विज्ञापन ही एकमात्र आय के स्रोत हैं। उसी तरह जनसम्पर्क भी एक ऐसी विधा है जिसके बिना किसी भी संस्था/सरकार व औद्योगिक संस्थाओं का चलना असम्भव है। वर्तमान में विज्ञापन और जनसम्पर्क के महत्व को देखते हुये इस पाठ्यक्रम के द्वारा छात्रों को विज्ञापन व जनसम्पर्क से परिचित कराना आवश्यक हो जाता है।

Credits: 
4

खण्ड-(क)

इकाई-1 विज्ञापन: अर्थ उद्देश्य और भारत में विज्ञापन का उद्भव विकास Advertising : Meaning, Objective & Origin-development in India

विज्ञापन का अर्थ विज्ञापन का उद्देश्य, भात में विज्ञापन का उद्भव एवं विकास, विज्ञापन का आर्थिक व सामाजिक पक्ष

इकाई-2 विज्ञापन के माध्यम एवं प्रकार Tools & Types of advertising

दृश्य-श्रव्य एवं मुद्रित माध्यमों हेतु विज्ञापन Advertising for Audio- Visual & Print Media

इकाई-3 विज्ञापन और प्रचार Advertising & Publicity

विज्ञापन और प्रचारः सम्बन्ध और भिन्नताऐं विज्ञापन माध्यम मीडिया की विज्ञापन विषयक रणनीति तथा युक्तियां विज्ञापनी अपील एवं आचार शास्त्र Advertising vis-a-vis Publicity; Advertising Media; Media Strategies and Tactics; Advertising Appeals & Ethics

इकाई-4 विज्ञापन लेखन साजसज्जा एवं विज्ञापन एजेंसी Advertising: Writing & Makeup

विज्ञापन कॉपी लेखन विज्ञापन सज्जा के सिद्धान्त लेआउट के विभिन्न स्तर विज्ञापन एजंेसी Ad Copywriting, Principles of Ad Design, Stages of Layout, Advertising Agency

खण्ड-(ख)

इकाई-1 जनसम्पर्क का उद्भव भारत में जनसंपर्क का विकास

Evolution and history of public relations

इकाई-2 जनसम्पर्क का अर्थ एवं परिभाषाऐं उद्देश्य एवं आचारनीति Public relation : Meaning, Definition, Objectives and Ethics

जनसम्पर्क का अर्थ एवं परिभाषा, जन सम्पर्क और जन-संचार जन सम्पर्क: प्रचार एवं प्रोपेगण्डा जनसम्पर्क का महत्व जन सम्पर्क के उद्देश्य जन सम्पर्क के माध्यम और साधन संचार की प्रक्रिया, जन सम्पर्क की आचार नीति

इकाई-3 जनसम्पर्क के साधन मीडिया सम्बन्ध प्रेस विज्ञप्ति संवाददाता सम्मेलन जनसम्पर्क कर्मियों के गुण

Tools of PR: Media Relations, Press Releases, Press Conference, Qualities of PR Personal

इकाई-4 जनसंपर्क के लिए लेखन Writing for Public Relation

आंतरिक एवं बाह्य जन (हाउस जर्नल प्रिन्टेड एवं इलेक्ट्रानिक बुलेटिन बोर्ड ओपन हादसेज सुझाव बॉक्स विडियो पत्रिकाएं भाषण लेख आदि) Writing for PR : Internal and External publics (house journals- printed and electronic, bulletin, boards, open houses, suggestion boxes, video magazines, speeches, articles, etc.).

Suggested Readings: 
  1. गुप्त, बलदेवराज : भारत में जनसंपर्क, विश्वविद्यालय प्रकाशन, वाराणसी।
  2. तिवारी, रामचन्द्र : विज्ञापन: व्यवसाय एवं कला, आलेख प्रकाशन दिल्ली।
  3. तिवारी, अर्जुन : आधुनिक पत्रकारिता, विश्वविद्यालय प्रकाशन, वाराणसी।
  4. वैदिक, वेदप्रताप : हिन्दी पत्रकारिता: विविध आयाम, नेशनल पब्लिशिंग हाउस, नयी दिल्ली।
  5. Wainwright, David : Advertisement, Rupa & Co.