MAED02

शिक्षा के मनोवैज्ञानिक आधार
Code: 
MAED02
Programme: 
M. A. Education
Year / Semester: 
1st Year
Objective: 

विद्यार्थियों को शिक्षा एवं मनोविज्ञान के मध्य सम्बन्‍ध की जानकारी प्रदान करना। मनोवैज्ञानिक सिद्धान्‍तों का शिक्षा पर प्रभाव के विषय में विस्‍तृत जानकारी प्रदान करना। शिक्षण अधिगम को मनोवैज्ञानिक सिद्धान्‍तों के प्रयोग से प्रभावशाली बनाने हेतु जानकारी प्रदान करना। अधिगम कर्ता को समझने के लिए शिक्षा मनोविज्ञान अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण है। इस विधा के माध्‍यम से विद्यार्थियों की रूचि आकांक्षा एवं समस्‍याओं का ज्ञान प्रदान करना।

Credits: 
8

शिक्षा मनोविज्ञान की संकल्पनाः मनोविज्ञान कला है या विज्ञान, मनोविज्ञान का क्षेत्र और महत्व, मनोवैज्ञानिक अध्ययनों में प्रयोग की जाने वाली विभिन्न विधियॉ, मनोविज्ञान के प्रमुख सम्‍प्रदाय,विकास का अर्थ, विशेषताऍ एवं प्रभावित करने वाले तत्व, बालक का शारीरिक एवं गामक विकास, बालक का ज्ञानात्मक विकास, सामाजिक विकासः अर्थ, प्रक्रिया, परिवर्तन और प्रतिमान, संवेगात्मक विकास, नैतिक विकासः पियोजे तथा कॉलबर्ग के विशेष संदर्भ में, अधिगम का प्रत्यय, स्वरूप् और प्रकार, अधिगम के सिद्धांत, अधिगम के सूचना प्रसाधन सिद्धांत, अधिगम का स्थानान्तरण, गेने द्वारा प्रतिपादित अधिगम-अनुक्रम, स्मरण व विस्मरणः प्रभावित करने वाले कारक, व्यक्तितव के लक्षण एवं प्रभावक तत्व, व्यक्तित्व मूल्यांकन प्रक्षेपी व अप्रेक्षेपी विधियॉ, व्यक्तितव विभिन्नता संकल्पना, स्वाभाव तथा मापन की विधियॉ, बुद्धि अवधारणा तथा सिद्धांत, सृजनात्मकता, अभिरूचिः अवधारणा तथा मापन, अभिप्रेरणा संकल्पना तथा अधिगम पर प्रभाव, समायोजन, समाजमिती।

Suggested Readings: 

1. शिक्षा मनोविज्ञान Shiksha Manovigyaan: S Bhatnagar

2. Advanced Educational Psychology :S.K. Mangal

3. Educational Psychological: Blairs & Jones

4. शिक्षा मनोविज्ञान : P.D.Pathak

5. शिक्षा मनोविज्ञान : S.S. Mathur

6. शिक्षा मनोविज्ञान: S.K. Mangal